Monday, June 1, 2015

सरकार बेटी के घर का कैसे खा सकती है

खबरी -- सरकार और कॉर्पोरेट का रिश्ता क्या है ?


गप्पी -- मुझे अपने एक मित्र के साथ रेल में मुंबई जाने का मौका मिला। वो मित्र मुझे अपने काम के लिए ले गए थे इसलिए मुझे उनके साथ ही ठहरना भी था और उनके साथ ही वापिस भी आना था। रेल के चलते ही हमारे मित्र ने घोषणा कर दी की भाई हम तो शुद्ध भारतीय संस्कृति में विश्वास रखते हैं और आजकल लोग अपनी परम्पराओं का बिलकुल ख्याल नही रखते।

 मैंने उनसे डरते-डरते पूछा की मुझसे कोई गलती हुई क्या ? 

अरे नही -नही , मैं तुम्हारी बात नही कर रहा हूँ , मैं तो उन लोगों की बात कर रहा हूँ जो बेटी के घर का खाना खा लेते हैं। 

चूंकि मैं भी उनमे शामिल था इसलिए मैंने पूछा की इसमें क्या बुराई है , लड़का और लड़की समान होते हैं जब आदमी बेटे के घर पर खाना खा सकता है तो बेटी के घर पर क्यों नही खा सकता ?

भई , हम तो कभी बेटी के घर का खाते  नही हैं और ये हमारी पूर्वजों से चली आ रही परम्परा है। 

लेकिन आप तो कह  रहे थे की आप मुंबई में अपनी बेटी के घर पर ही रुकने वाले हैं? मैंने पूछा। 

हाँ रुकना तो वहीं पर है , उन्होंने कहा। 

तो फिर खाना खाने वो आपको बाहर जाने देंगे ? मैंने आश्चर्य से पूछा ?

नही , वहीँ पर खाएंगे। उन्होंने जवाब दिया। 

मेरा सिर घूम गया।  मैंने उनसे कहा की अब तो आप कह रहे थे मैं बेटी के घर का खाना नही खाता । 

अरे भई , पैसे दे देंगे , उन्होंने कहा। 

कमाल  के आदमी हो , आपकी बेटी भला आपसे खाने के पैसे क्यों लेगी ? मैं अकला  गया। 

यार , ये कह कर थोड़ा न देंगे की खाने के दे रहे हैं। दो दिन रुकेंगे , चलते वक्त 1100 रूपये सगुण के हिसाब से दे देंगे। मैं तो भई इसी तरह करता हूँ। उन्होंने मेरे ज्ञानचक्षु खोलते हुए कहा। 

मैं चुप हो गया।  हिसाब किताब का ये नया तरीका समझने की कोशिश करने लगा। 

मैंने विचार किया की मोदीजी की सरकार ने 2G और कोयला खदानों की बोली लगा कर कॉर्पोरेट से अगले 30 सालों मैं 4 लाख करोड़ रुपया लेने का इंतजाम कर दिया।  और उसके साथ ही उसे एक साल में 67000 करोड़ की टैक्स में छूट दे दी। कॉर्पोरेट टैक्स में अगले 5 सालों तक हर साल 1% ज्यादा इनकमटैक्स में छूट दे दी। हजारों करोड़ के टैक्स कलेक्सन के केस हार जाने दिए। तो क्या कॉर्पोरेट सरकार की बेटी है ? और ये शुद्ध भारतीय संस्कृति में विश्वास रखने वाली सरकार आखिर बेटी के घर का खाना कैसे खा सकती है।


No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.