Saturday, June 13, 2015

मुफ्त का दूध और नटखट बच्चा

 खबरी -- सरकार की PPP प्रोजेक्ट की नीतियां कामयाब क्यों नही हो रही हैं ?

 

गप्पी -- आजकल ये नजारा आम है की बच्चों की माताएँ हाथ में दूध की कटोरी लेकर दौड़ती रहती हैं और बच्चा है की दूध से बचने के लिए इधर उधर दौड़ता रहता है। माएँ मनुहार करती रहती हैं और बच्चा है की दूध पीने से बचता रहता है। कुछ बच्चे छोटे होते हैं परन्तु दूध पीने की समस्या यहां भी वैसी ही है। माँ गोद में लेकर बोतल उसके मुंह से लगाती है और वो वापिस निकाल  देता है। माँ चम्मच से दूध डालती है और बच्चा वापिस निकाल देता है। 

                और ये हालत तब है जब बच्चे को दूध का बिल नही देना पड़ता। उसे ये दूध बिलकुल मुफ्त मिलता है तब भी वो नखरे करता है। ऐसा ही बच्चा हमारे देश का कॉर्पोरेट है जो सरकार कटोरा लेकर पीछे पड़ी है और नखरे कर रहा है। सरकार बिलकुल लाड़ली माँ की तरह PPP प्रोजेक्ट का कटोरा लिए उसके पीछे घूम रही है और कह रही है पी पी पी , परन्तु बच्चा है की पी नही रहा है। ये भी बिलकुल मुफ्त का दूध है। अगर प्रोजेक्ट में मुनाफा होता है तो कॉर्पोरेट उसे घर ले जा सकता है और अगर नुकशान होता है तो बैंको द्वारा बेलआउट पैकेज देकर हमारे देश का गरीब आदमी उसे भुगतता है। 

                  लेकिन कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जो बगैर माँ के कहे रसोई में रक्खा दूध भी पी जाते हैं। परन्तु मैं उनकी बात नही कर रहा हूँ , वरना लोग कहेंगे की मैं अडानी और अम्बानी की बात कर रहा हूँ। 

                   मैं केवल उन बच्चों की बात कर रहा हूँ जो दूध नही पी रहे हैं। कभी कभी जीडीपी के आँकड़े आते हैं तो लगता है की शायद हालत सुधर रही है बच्चा दूध पी रहा है परन्तु अगली बार फिर वही घटते हुए आंकड़े आ जाते हैं। माँ चम्मच से दूध डाल  रही है लगता है पी रहा है , दो तीन चम्मच डाल देती है और बाद में बच्चा बुर्र्ररर करके वापिस निकल देता है। पता चलता है की दूध उसने मुंह में ही इक्क्ठा कर रक्खा था और गले से नीचे नही उतारा था। जब ये मालूम है की दूध बिलकुल मुफ्त मिल रहा है तो भी उसे पीने में क्या परेशानी है। मुझे इस बात का पता तब चला जब मैं एक ऐसे ही घर में बैठा हुआ था जहां बच्चा दूध नही पी रहा था। उसकी शिकायत थी की इसमें बोर्नवीटा नही डाला है। मुझे पूरी बात समझ में आ गयी। कॉर्पोरेट का बच्चा दूध पीना तो चाहता है लेकिन वो करों में छूट, श्रम कानूनो में छूट और ब्याज में छूट जैसा बोर्नवीटा डलवाना चाहता है।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.